दूध से बेहतर ब्यूटी प्रोडक्ट कोई नहीं, बढ़ाता है चेहरे की खूबसूरती, लाता है निखार

दूध शक्तिवर्धक होता है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन इसके सौंदर्यवर्धक गुणों के बारे में कम जानकारी है। जान लें कि दूध आश्चर्यजनक रूप से गुणकारी है और जब घर में दूध की उपलब्धता है, तो केमिकलयुक्त महंगे रेडीमेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की कोई आवश्यकता नहीं है। दूध में प्रोटीन ,कैल्शियम और चिकनाई वाले तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की खूबसूरती के साथ -साथ चेहरे में निखार लाते है। यदि दूध को कुछ अन्य प्राकृतिक आहारों के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो आपका चेहरा हमेशा तरोताजा और खिला-खिला रहेगा।

आए देखते हैं कैसे दूध आपके चेहरे और त्वचा के लिए लाभदायक है।

कैसे लाता है दूध चेहरे पर निखार
यदि आप चेहरे पर निखार चाहते हैं, तो चिरौंजी को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। आधा चम्मच चिरौजी को 2 चम्मच दूध में भिगो दें। कुछ घंटों बाद पीसकर पेस्ट बनाकर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। इसी तरह बादाम और बेसन दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर उबटन बनाकर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें। दूध में चने या मसूर की दाल डालकर रात-भर भिगोएं। अच्छी तरह पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे, हाथ व पैरों में लगाएं। मलाई में आधी चम्मच हल्दी मिलाकर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।

चेहरे के दाग-धब्बे करे गायब
संतरे के सूखे छिलकों को दूध या दही के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करने के लिए काले तिल व पीली सरसों आधा-आधा चम्मच लेकर पीस लें, फिर दूध में मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में दाग दूर हो जाएंगे। कच्चे दूध में आप एक चम्मच चोकर को फूलने तक भिगोये रखें। फिर उसमें एक चम्मच गाजर का रस, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर उसे चेहरे पर 2-3 मिनट तक हल्के हाथ से मलें। फिर 10 मिनट बाद उसे पानी से धो दें। कच्चे दूध में एक चम्मच सूजी, एक चम्मच दूध का पाउडर लेकर फेंटें और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो दें। मलाई को शरीर पर मलने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है व त्वचा में निखार आता है।

कच्चा दूध भी त्वचा के लिए फायदेमंद
कच्चा दूध भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। कच्चा दूध रोजाना शरीर पर लगाने से सांवला रंग निखर उठता है। साथ ही दूध व नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर मलने से त्वचा चमक उठती है। थोड़ा कच्चा दूध लेकर उसे चेहरे पर मलें। सूख जाने पर उस पर खानेवाला नमक लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी। दो छोटे चम्मच बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण में दस बूंद गुलाब जल व दस बूंद नीबू का रस मिलाकर फेंटे। उसके बाद थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर पतला लेप बना लें। इस लेप को नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।