चाहिए चमकदार त्वचा? जानिए, क्या खाएं और क्या न खाएं

चमकदार त्वचा कौन नहीं चाहता, लेकिन जान लीजिए कि यह काफी हद तक निर्भर करता है आपके खान-पान, आपके भोजन पर। कई भोजन आपको स्वस्थ, चमकदार त्वचा देने में सहायक होते हैं, जबकि कई ऐसे भोजन भी हैं, जिनसे आपको परहेज रखना चाहिए। आइए, इस आर्टिकल में जानते हैं कि वे कौन से भोजन हैं, जो आपको चमकदार त्वचा दे सकते हैं या फिर वे कौन से भोजन हैं, जिनका सेवन न्यूनतम करना, आपके हित में है।      

स्वस्थ त्वचा के लिए क्या खाएं

ग्रीन टी
ग्रीन टी पीने से शरीर में मुंहासे उत्पन्न करने वाले हार्मोन का उत्पादन कम होता है और त्वचा स्मूद बनी रहती है। इसके अलावा ग्रीन टी बैग्स की मदद से आप आंखों के इर्द-गिर्द पड़ने वाले काले घेरे भी मिटा सकते हैं। इसके लिए आपको, इन टी बैग्स को तीस मिनट तक फ्रिज में रखना होगा, जिसके बाद दिन में दो बार इन्हें आंखों पर रखें। करीब 20 मिनिट तक रखने के पश्चात, इन्हें हटा लें।

टमाटर
टमाटर एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है। इसी कारण, संभवतः यह त्वचा की देखभाल करने के लिए सबसे प्रभावी है। टमाटर का रस लगातार पीने से त्वचा का रंग साफ होता है, जबकि इसके छिलके फेसमास्क का काम करते हैं।

नारियल
कच्चे नारियल का पानी भी त्वचा की देखभाल के लिए काफी प्रभावशाली है। इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी होती है, जो कि रूखी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। नारियल का तेल भी त्वचा पर लगाने से लाभ होता है क्योंकि इसमें विटामिन के और विटामिन ई बहुतायत में होता है।

बेरीज
बेरीज खासतौर पर डार्क रंग की बेरीज त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती हैं। इन्हें नियमित आहार में शामिल करने से त्वचा को लाभ होगा। ये त्वचा का कालापन और झाईंयां दूर करने में मददगार होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है।

स्वस्थ त्वचा के लिए क्या न खाएं

दूध और इससे बनी वस्तुएं  
जान लें कि दूध और इससे बनी वस्तुओं में इंसुलिन की मात्रा काफी अधिक होती है। इंसुलिन की अत्यधिक मात्रा की वजह से शरीर में सीबम स्किन ऑयल बनता है, जिनसे कि स्किन पर पिंपल्स और झुर्रियां पैदा होती हैं।

अत्यधिक तला भोजन
आधुनिक युग के भोजन, जिनमें फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, डीप फ्राइड फूड शामिल हैं, से बचें। इसी प्रकार अत्यधिक गर्म तेल में तला भोजन आदि भी कम से कम करें। गर्म वनस्पति तेल के सेवन से होने वाला ऑक्सीडाइजिंग इफेक्ट आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होता है।

कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा
कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा आदि का सेवन भी कम से कम करें क्योंकि इसमें मौजूद अत्यधिक चीनी, प्रिजर्वेटिव और कॉर्न सिरप शरीर में शुगर का असंतुलन पैदा करते हैं। ये उत्पाद एसिडिक होते हैं, जिस वजह से ये आपकी त्वचा की परत को पतला और अनाकर्षक बनाते हैं।

शुगर
शुगर का अत्यधिक सेवन आपकी त्वचा की चमक कम करता है। वैज्ञानिकों का मत है कि स्वस्थ मनुष्य को रोजाना अधिकतम 60 ग्राम चीनी का सेवन ही करना चाहिए, और इससे अधिक मात्रा आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। यह स्किन को कमजोर बनाता है और झुर्रियां पैदा करता है।