केले में ही नहीं, इसके छिलके में भी हैं चौंकाने वाले फायदे

केले किसे पसंद नहीं होते। केले मे विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन की भरपूर मात्रा के कारण, यह काफी स्वास्थ्यवर्धक है। इस फल के सेवन से आपको कई बीमारियों से निजात मिलती है। लेकिन हममें से अधिकांश केले के छिलकों को फेंक देते हैं, यह जाने बगैर, कि केले के छिलके भी स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरे हुए हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं केले के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ।

तनाव करे दूर - केले के छिलके से तनाव को दूर भगाया जा सकता है। इसके लिए आप एक ग्‍लास पानी में केले के छिलके को मिलाकर गर्म कर लें, फिर उस पानी को पिएं। यह पेय आपको तनाव से तो राहत देगा ही साथ ही दिल को बी मजबूती प्रदान करेगा।

रैशेज की समस्या का उपचार – आजकल की जीवनशैली में कसे हुए कपड़े पहनने से अकसर लोगों को रेशैज हो जाते हैं। इसके निदान के लिए आप केले के छिलके को रेशैज पर लगाएं। आराम मिलेगा।

स्किन हटने का करे इलाज - पानी के निरंतर संपर्क में आने से शरीर के हिस्सों से त्वचा हटने लगती है। ऐसी समस्या में आप केले के छिलके को उस जगह पर बांध लें। कुछ दिन लगातार करने से त्वचा वापस आ जाएगी।

दांतो के पीलेपन का इलाज – कई लोग हालांकि ओरल हेल्थ का पूरा खयाल रखते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी दांतों का पीलापन नहीं जाता। आप केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर लगाकर हल्की सी मसाज करें, आपके दांत चमक उठेंगे।

मस्सों की समस्या को करे दूर -  शरीर में मस्सों की समस्या आजकल 90 प्रतिशत लोगो में पाई जाती है। ऐसे में केले के छिलकों को मस्से के ऊपर रखने से उसको दूर किया जा सकता है।