मानसून में भुट्टा खाने का लें आनंद, साथ में अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी

झमाझम बारिश का मौसम हो और साथ में गर्मागर्म भुट्टा, तो आनंद ही आ जाता है। लेकिन जान लें कि भुट्टा यानी कॉर्न खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं और यह विटामिन, खनिज और फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेंट्स और ल्यूटेन जैसे पोषक तत्वों का बेहतर स्रोत है।

तो आइए जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद है भुट्टा।  

कैंसर का खतरा करता है कम
भुट्टा एन्टी-ऑक्सिडेंट और फ्लेवानॉयड तत्वों से भरपूर होता है, जो कि कैंसर होने के खतरे को कम करता है। एन्टीऑक्सिडेंट का गुण फ्री-रैडिकल्स यानी मुक्त कणों से होने वाले क्षति को रोकता है। कॉर्न में मौजूद फेरूलिक एसिड ब्रेस्ट या लीवर में पैदा हुए ट्यूमर के आकार को कम करने में मददगार है।

एनिमिया का करता है इलाज
शरीर में रक्त की कमी, यानी एनिमिया की बीमारी आयरन के कमी के कारण होती है। लेकिन भुट्टा आयरन के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक है। उबला हुआ कॉर्न अपने डायट में शामिल करने से आयरन की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी।

पाचन के लिए बेहतर
कॉर्न में फाइबर बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि कई बीमारियों से राहत दिलाते हैं। इसके सेवन से आपको कब्ज और आंत से जुड़ी समस्याओं जैसे डायरिया, कोलन कैंसर आदि से बचने में मदद मिलती है।

उर्जा प्रदान करता है
कॉर्न में कार्बोहाइड्रेड प्रचुर मात्रा में होता है और यह साबित हो चुका है कि कार्बोहाइड्रेड एनर्जी का प्रमुख स्रोत होता है। भुट्टे का सेवन शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी प्रदान करता है।

वजन करता है नियंत्रित
भुट्टा आपके पेट को देर तक भरा रहने का अहसास कराता है, जिसके कारण आप कम भोजन करते हैं। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण
कॉर्न विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है जिसे पैंटोफेनीक एसिड भी कहा जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन चयापचय में मदद करता है, जिससे तनाव कम होता है। इसके फेनोलिक फाइटोकेमिकल्स आपको हाइपरटेंशन से बचाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक
कॉर्न में विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैरोटेनॉयड और फाइबर बड़ी मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को कम करके धमनियों के ब्लॉक होने से रोकता है। इस तरह इसके सेवन से हृदय स्वस्थ रहता है।