हमेशा जवान रहना है तो अंजीर खाएं

अंजीर, जिसे अंग्रेजी में फिग कहते हैं, शहतूत (नलबेरी) परिवार का सदस्य है। यह फल कई रंगों में उपलब्ध है जैसे बैंगनी, लाल, पीला, काला और हरा। अंजीर फल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह आपकी त्वचा तो युवा बनाए रखता है, साथ ही यह बालों के लिए भी लाभदायक है। आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ।


बड़ी मात्रा में है विटामिन और फाइबर
अंजीर में बड़ी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, लोहा, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, मैंगनीज, क्लोरीन और पोटेशियम के अलावा बड़ी मात्रा में विटामिन, खनिज और फाइबर की उपस्थिति रहती है, जो कि इसे स्वास्थ्य की दृष्टि से एक लाभदायक फल बनाती है। अंजीर के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में कब्ज, बवासीर, अपच, मधुमेह, ब्रोंकाइटिस, खाँसी और अस्थमा का इलाज शामिल है। इसके अलावा यह फल वजन घटाने में भी फायदेमंद है।

अंजीर खाएं, वजन घटाएं
अंजीर में प्रचुर मात्रा में मौजूद फाइबर वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चिकित्सक इसे मोटे लोगों को खाने की सिफारिश करते हैं। लेकिन इस पर भी ध्यान रखें की इसमें कैलोरी की मात्रा काफी होती है, तो इसका अत्यधिक सेवन, वजन बढ़ा भी सकता है, खासतौर पर यदि इसे दूध के साथ लिया जाए। तो बेहतर यही है कि इसका सीमित मात्रा में सेवन करें।

अंजीर के बाल संबंधी स्वास्थ्य लाभ

प्रभावी हेयर कंडीशनर - अंजीर हेयर कंडीशनर बनाने के लिए उपयोग में लिया जाने वाला सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक अवयव हैं। अंजीर बालों को टूटने से रोकता है। अंजीर का तेल भी सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को स्वस्थ बनाने के लिए जाना जाता है। आपको केवल इतना करना है अंजीर के तेल की कुछ बूंदें हाथों में लें और सिर पर इसकी मसाज करें। करीब 1 घंटे बाद इसे धो लें।  आपके बाल चमकने लगेंगे।

अंजीर बालों को तेजी से बढ़ने में भी मददगारृ- अंजीर में स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों मौजूद हैं, जो कि आपके सिर में रक्त का संचार नियमित करते हैं, जिस वजह से बालों में बढ़ोतरी होती है।

बालों को गिरने से रोकता है - अंजीर में विटामिन सी की मात्रा काफी होती है, जिस कारण ये उस प्रोटीन का निर्माण करता है, जो कि बालों को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस कारण, न तो बाल टूटते हैं और न ही गिरते हैं।

प्राकृतिक रंग बनाए रखता है - अंजीर बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। इस फल में कॉपर की बड़ी मात्रा, समय से पूर्व बालों को सफेद होने से रोकती है।

अंजीर के त्वचा संबंधी स्वास्थ्य लाभ:

युवा होती है त्वचा - तांबा, फॉस्फोरस, विटामिन ए, सी और विटामिन ई, अंजीर में बड़ी मात्रा में मौजूद हैं, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। अंजीर का इस्तेमाल करें, आपकी डेड स्किन हटती है, त्वचा पुनर्जीवित और युवा हो जाती है।

त्वचा को रखता है माइश्चराइज्ड - अंजीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की काफी मात्रा मौजूद है, जो कि आपकी त्वचा को माइश्चराइज्ड रखने में काफी मददगार होती है।