बारिश में ये उपाय आपको रखेगा पूरी तरह स्वस्थ और तंदुरुस्त

रिमझिम गिरे सावन, आपका मन भी इस मौसम में यही गुनगुना रहा होगा। तन-मन को जला देने वाली गर्मी के बाद अब वातावरण में ठंडक आई है और मौसम सुहावना हो गया है। लेकिन इस मौसम का दूसरा पहलू यह है कि मानसून अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में भी आपको पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है।   

खान-पान पर रखें विशेष ध्यान
वायरल, सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि ऐसी बीमारियां हैं जो बरसात के मौसम में काफी सक्रिय हो जाती हैं। आवश्यकता इस बात की है कि आपको आपके खान-पान पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। विशेषज्ञ इस समय मौसम के हिसाब से अपने खान-पान को बदलने की सलाह देते हैं। लेकिन मानसून के मौसम में मौसमी फलों का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

क्या लाभ देगा इन फलों का सेवन

मानसून में जामुन, लीची, आलूबुखारा. चेरी, सेब, अनार आदि बहुतायत में पाए जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं, कौन सा फल काने से आपको किस तरह के लाभ होंगे।

जामुन - जामुन खाने से पेट संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह पाचन क्रिया के लिए काफी लाभकारी होता है।

अनार - फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह फल, काफी स्वास्थ्यवर्धक है।

सेब - एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स और डायटी फाइबर का अच्छा स्रोत होता है जिससे कैंसर, रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा काफी कम होता है।

चेरी – इस फल का छिलका पॉलीफिनोलिक फ्लेवोनॉयड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए-बी-सी, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए हैं।  

आडू - विटामिन सी से भरपूर आडू हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। इसके सेवन से इंफेक्शन वाली बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है।

आलूबुखारा – इस फल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।