टीवी पर योग शो देखकर हाइट बढ़ाने के लिए प्रेक्टिस कर रहे किशोर की मौत

नेशनल कैपिटल रिजन (एनसीआर) में टीवी शो देखकर योग करने के दौरान एक 13 वर्ष, के किशोर की मौत हो गई। परिजनों का कहना है कि बालक टीवी पर लाइव योग शो देखकर तरह-तरह के आसन करता था, जिसके चलते यह हादसा हुआ। वह खासतौर पर अपनी उंचाई बढ़ाना चाहता था, जिसके लिए वह लगातार प्रयास कर रहा था। लेकिन हाइट तो नहीं बढ़ी, जिंदगी जरूर छोटी हो गई। इसीलिए एक्सपर्ट्स का मत है कि योग हमेशा किसी अनुभवी व्यक्ति की उपस्थिति में ही किया जाना चाहिए, नहीं तो ऐसी दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है।

हर समय योग शो देखने के लिए पड़ी थी डांट
दिल्ली से सटे एनसीआर क्षेत्र के गाजियाबाद में रहने वाले जोखतलाल ने बताया कि उनके पोते सूरज (13 वर्ष) को योग करने का काफी शौक था, और रविवार को भी, जब घर में कुछ मेहमान आए थे, वह छत पर बने कमरे में टीवी पर योग शो देखते हुए प्रेक्टिस कर रहा था। इस दौरान उसकी बड़ी बहन, जब वहां पहुंची तो हर समय टीवी पर योग शो देखने को लेकर उसे डांट भी लगाई थी। परिजनों के मुताबिक, जब काफी देर तक सूरज छत से नीचे नहीं आया तो वे लोग छत पर पहुंचे। इस दौरान चादर सूरज के गले में लिपटी मिली। वहीं, टीवी पर योग वाला चैनल चल रहा था। इसके बाद परिजन उसे नजदीक स्थित हॉस्पिटल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

अनुभवी व्यक्ति की मौजूदगी आवश्यक
परिवारजनों के अनुसार सूरज टीवी पर योग शो देखने के दौरान अभ्यास भी करता था और सिर के बल उल्टा होना, हाइट बढ़ाने के लिए झूलना उसकी रोज की आदत थी। हालांकि परिवारजनों ने उसे कई बार डांट भी लगाई क्योंकि उसे कई बार चोट भी लगी थी, लेकिन योग के प्रति उसका लगाव कम नहीं हुआ। एक योग विशेषज्ञ के अनुसार, बच्चों को योग कराते समय उनके साथ परिवार के किसी व्यक्ति या योग एक्सपर्ट का होना जरूरी है। कई बार बच्चे नादानी में गलती कर लेते हैं, जिसके नतीजे में ऐसी अनहोनी घट जाती हैं।