प्रोस्टेट कैंसर से बचना है तो रोज करें सेक्स: रिसर्च

हार्वड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यदि पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचना है, तो उन्हें रोज सेक्स करना चाहिए। रिसर्च के मुताबिक, रोजाना सेक्स करके ऑर्गज्म के जरिए पुरुष विषैले पदार्थों यानी टॉक्सिंस को शरीर से बाहर करते हैं, जिससे कैंसर का खतरा करीब 33 फीसदी तक कम हो जाता है। स्टडी के नतीजों के अनुसार, फ्रिक्वेंट इजैकुलेशन सीमन प्रोड्यूसिंग ग्लैंड को हेल्दी रखता है, जिससे कैंसर का जोखिम कम हो जाता है।

हालांकि डॉक्टर हर आयुवर्ग के लोगों के लिए लगभर रोज सेक्स करने की सलाह नहीं देते। इसी आर्टिकल में पढ़ें, किस आयुवर्ग के लोगों को कितनी बार सेक्स करना चाहिए।

एक महीने में 21 बार करें सेक्स
इस स्टडी के अनुसार, पुरुषों को एक महीने में 21 बार यानि सालभर में 252 बार सेक्स करना चाहिए, जिससे कि वे प्रोस्टेट कैंसर से बच सकें। अध्ययन में हालांकि इजैकुलशन और प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क का कोई सीधा संबंध बैज्ञानिकों ने स्थापित नहीं किया है, लेकिन यह स्पष्ट किया है कि ऑर्गेज्म के जरिए टॉक्सिंस यानी विषैले पदार्थ, बॉडी से फ्लश होते हैं। ब्रिटेन में प्रोस्टेट कैंसर मौत का तीसरा सबसे बड़ा कारण है, जहां कि हर साल करीब 40,000 पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर की शिकायत होती है और करीब 11,000 पुरुषों की हर साल इसी बीमारी के चलते मृत्यु भी हो जाती है। शोधकर्ताओं की चेतावनी के अनुसार, 2026 तक ये आंकड़ा 15,000 तक पहुंच सकता है। शोध में वैज्ञानिकों ने कहा कि यदि आप सेक्सुअली एक्टिव हैं, यानी कि आप स्वस्थ भी हैं, जो कि प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा आप अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और रेगुलर चेकअप से भी प्रोस्टेट कैंसर से बच सकते हैं।

किस उम्र में करें कितना सेक्स
हालांकि सेक्स करने की सबसे उपयुक्त उम्र 18 से 29 वर्ष मानी गी है, लेकिन कई लोग 60-70 साल तक की उम्र तक भी सेक्सुअली सक्रिय रहते हैं। तो जानते हैं कि किस उम्र वाले व्यक्तियों के लिए विषेशज्ञ कितनी बार सेक्स का सुझाव देते हैं।

18 से 29 साल की उम्र: साल में कम से कम 112 बार सेक्स करें, जो कि उन्हें स्वस्थ रखेगा।

30 से 39 साल की उम्र: साल में करीब 86 बार सेक्स ज़रूर करना चाहिए। जिसका मतलब है हर 3-4 दिन में एक बार सेक्स ज़रूर कर लें।

40 से 49 साल की उम्र: इस उम्र वर्ग के बीच के लोगों को साल में लगभग 69 बार सेक्स ज़रूर कर लेना चाहिए।

50 से अधिक उम्र के लोग: इस उम्र में अधिकतर लोगों के पास और कोई काम नहीं होता है इसीलिए यह दौर काफी उपयुक्त माना जाता है। इस उम्र वर्ग के लोग अपनी क्षमता और इच्छा अनुसार सेक्स कर सकते हैं।

60 से 75 साल की उम्र: इस उम्र तक आते आते बहुत कम लोग ही सेक्सुअली एक्टिव रह पाते हैं। फिर भी अगर आप इस उम्र में भी सेक्सुअली एक्टिव हैं तो अपनी इच्छा और क्षमता अनुसार सेक्स कर सकते हैं।