क्या खाएं नाश्ते में कि आपका वजन हो कम

वजन कम करने के लिए आमतौर पर लोग सुबह का नाश्ता नहीं खाते, जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह पौष्टिकतायुक्त भरपूर नाश्ते का सेवन करें, ताकि आप दिनभर पेट भरा हुआ सा महसूस करें और कम भोजन खाएं। तो आए, आपको बताते हैं कि यदि आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो सुबह के नाश्ते में क्या-क्या खा सकते हैं, जो वजन कम करने में आपके मददगार साबित हों।  

दलिया का सेवन
सुबह के समय, दलिया का सेवन करना आपके वजन कम करने की कोशिश को सफल बना सकता है। दलिया में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर की चर्बी कम करने में मददगार होगा। दलिया का सेवन, पेट की चर्बी खत्म करने में विशेष सहायक होता है। इसे खाने से आपका पेट भरा-भरा लगता है और लंच के पहले बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती।

सूजी का उपमा
सूजी का उपमा भी वजन कम करने के लिए बेहतरीन ब्रेकफास्ट विकल्प है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सूजी का उपमा खाने के बाद, लंबे समय तक भूख नहीं लगती और कम खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और लगातार प्रयास करने पर कम भी होता है।

पानी में भीगा हुआ चना
स्प्राउटेड चना भी वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान ब्रेक फास्ट में लिया जा सकता है। इसमें विटामिन और प्रोटीन बहुतायत में पाया जाता है। रात के समय, से भिगोकर रख दें और सुबह इसके सेवन करें। यदि चाहें तो इसमें टमाटर, प्याज, धनिया आदि मिलाकर, स्वादिष्ट भी बनाया जा सकता है।    

अंडों का करें नाश्ता
सुबह के नाश्ते में यदि आप दो अंडे खाते हैं, तो यह आपको वजन कम करने में काफी मददगार साबित होगा। अब इसे किस प्रकार खाना है, यह आप तय करें। प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अंडों को उबाल कर या फिर आमलेट बनाकर भी खाया जा सकता है। इसे खाने से आपको दिनभर काम करने की उर्जा मिलेगी, साथ ही बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

केला खाने से भी होगा वजन कम
आप चाहें तो सुबह के समय नाश्ते में केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पास, इसे इस्तेमाल करने के कई विकल्प मौजूद हैं, जैसे कि दूध के साथ, या फिर अन्य फलों के साथ। आप चाहें तो केवल केला भी खा सकते हैं। इससे आपमें उर्जा आएगी और दोपहर के भोजन के पहले कुछ खाने की इच्छा भी नहीं करेगी।

ब्रेड के साथ कच्ची सब्जियां
आप चाहें तो टमाटर, ककड़ी. चुकंदर, प्याज आदि बारीक काट लें और ब्रेड के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा सोया का सेवन भी लाभदायक होता है।